लाइफस्टाइल

इन आसान तरीकों से करेंगे मसालों को स्टोर तो लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश और खुशबूदार

19views


हाइलाइट्स

किचन के डार्क प्लेस में रखकर मसालों को महीनों सेफ रख सकते हैं.
पिसे मसालों की तुलना में साबुत मसालों को आप लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं.

Tips to store spices: आमतौर पर मसालों का इस्तेमाल खाने में स्वाद का तड़का लगाने का काम करता है. खासकर स्पाइसी फूड तैयार करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोगों के किचन में मसालों (Spices)की भरमार होती है. कई बार किचन में खुला रखने से मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से मसालों को स्टोर करके आप इसे लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं.

दरअसल, केवल मानसून के मौसम में ही नहीं, बल्कि इसके बाद भी नमी और उमस के चलते मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं, जिससे न सिर्फ मसालों के स्वाद और खुशबू में बदलाव आ जाता है, बल्कि इसका सेवन सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो साबित सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं मसालों को स्टोर करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप मसालों को कई महीनों तक फ्रेश और खुशबूदार रख सकते हैं.

कांच के जार मे करें स्टोर

मसालों को रखने के लिए कांच के जार का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन होता है. जहां प्लास्टिक की बर्नी में मसाले जल्दी खराब होने का डर रहता है. वहीं कांच के एयर टाइट कंटेनर में मसाले कई सालों तक खराब नहीं होते हैं और इनका स्वाद भी जस का तस बरकरार रहता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए खाना तैयार करते वक्त बरतें ये सावधानियां, ज्यादा न करें मसालों का इस्तेमाल

नमक का करें इस्तेमाल

मसालों को खराब होने से बचाने के लिए आप नमक की भी मदद ले सकते हैं. जी हां, मसालों के बीच में नमक रखने से मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं. साथ ही इससे मसाले की खुशबू भी मेंटेन रहती है.

ये भी पढ़ें: Diabetes control: किचन में मौजूद इन सस्ती चीजों से इंसुलिन को बढ़ाएं, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

धूप से रखें दूर

मसालों को लम्बे समय फ्रेश रखने के लिए इसे धूप से दूर रखना बेहतर रहता है. धूप के संपर्क में आने से मसालों के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है. वहीं मसालों को गैस के पास रखने से भी बचना चाहिए. ऐसे में किचन के डार्क प्लेस पर रखकर आप मसालों को कई महीनों तक सेफ रख सकते हैं.

साबुत मसालों का करें इस्तेमाल

कुकिंग में साबुत मसालों का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. वहीं मसालों को पीस कर रखने से न सिर्फ इनकी खुशबू चली जाती बल्कि मसाला जल्दी खराब भी हो जाता है. ऐसे में पिसे मसालों की तुलना में साबुत मसालों को आप लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

Leave a Response