लाइफस्टाइल

कलौंजी और नींबू तेजी से कम कर सकते हैं वजन, जानें सेवन का तरीका और अन्य फायदे

24views


हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी और नींबू फायदेमंद होते हैं.
अर्थराइटिस कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है.

Lemon water and kalonji for weight loss – भारतीय रसोई में कलौंजी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो कलौंजी उसके लिए सबसे पहले इस्तेमाल की जाती है. वहीं बात अगर नींबू की करें तो उसके कहने ही क्या? स्किन से रिलेटेड कोई समस्या हो या फिर हेल्थ से रिलेटेड. दोनों में ही नींबू गजब का फायदा देता है. अगर कलौंजी और नींबू के फायदे के बारे में जानें तो, इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बढ़ते हुए वजन को कम किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ कलौंजी और नींबू का मिश्रण फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा ये हेल्थ के लिए अच्छा होता है. चलिए जानते हैं, इसके सेवन करने का तरीका और अन्य फायदे.

मोटापा करे कम
ब्यूटी ग्लिम्प्सडॉटकॉम के मुताबिक यदि कलौंजी की बात करें तो कलौंजी वजन कम करने में सहायक तो है ही, साथ ही दिमाग संबंधी परेशानियां जैसे मेमोरी लॉस, पुअर कंसंट्रेशन आदि सब को ठीक करने में भी सहायक है. कलौंजी का सेवन डायबिटीज भी कंट्रोल कर सकती है.
कलौंजी में काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं. जो कि पाचन सिस्टम को ठीक रखते हैं. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है. थोड़े से कलौंजी के बीज को पीसकर पाउडर बनाएं. और गर्म पानी में नींबू के रस के साथ इसे मिलाकर पियें. इसमें मन मुताबिक शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. नियमित रूप से ये ड्रिंक पीने से एक्स्ट्रा फैट कम होने लगेगा.

डायबिटीज करे कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी और नींबू वरदान साबित हो सकती है. इस ड्रिंक को पीने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे कई तरह की समस्याओं पर भी कंट्रोल पाया जा सकता है.

अर्थराइटिस होगा कम
अर्थराइटिस कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए गुनगुने पाने में कुछ बूंदे कलौंजी का तेल डालें और नींबू का रस मिला लें. इसे पीने से अर्थराइटिस की समस्या को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?

आंखें रहें हेल्दी
कलौंजी और नींबू से आंखों से जुड़ी समस्या को कम किया जा सकता है. क्लौंकी के तेल में नींबू का रस और शहद मिलकर पीने से आंखों से जुड़ी किसी तरह की समस्या नहीं होगी.
कुछ इस तरह से नींबू और कलौंजी मोटापा कम करने के साथ हेल्थ से जुड़े अन्य फायदे दे सकते हैं. जो वाकई किसी वरदान से कम नहीं.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Response