प्रौद्योगिकी

कॉलेज स्टूडेंट ने बनाई ई-साइकिल: सोलर पैनल और बैटरी की मदद से 50km तक चलेगी, खर्च होंगे महज 1.50 रुपए; जानिए इसमें और क्या है खास?

131views


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Tamil Nadu, Madurai College Student, Dhanush Kumar Designs Solar Powered Electric Cycle Travel Up To 50km Just Rs 1.50

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

तमिलनाडु के मदुरै में रहने वाले एक कॉलेज स्टूडेंट धनुष कुमार ने सोलर एनर्जी से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की है। उनका कहना है कि इस साइकिल से काफी कम खर्च में लंबी दूरी तय की जा सकेगी। धुनष ने इस साइकिल को ऐसा वक्त में डिजाइन किया है जब देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है।

1.50 रुपए के खर्च में 50km तक दौड़ेगी
धनुष ने इस साइकिल के कैरियर पर एक बैटरी को फिक्स किया है। वहीं, सामने की तरफ सोलर पैनल को माउंट किया है। सोलर पैनल की मदद से इस साइकिल को 50 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यदि चार्जिंग डाउन हो जाती है तब भी साइकिल को 20 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। धनुष का कहना है कि साइकिल महज 1.50 रुपए के खर्च में 50 किलोमीटर तक चलती है।

सोलर्ड पावर इस साइकिल में खास क्या है?

  • साइकिल में 24 वोल्ट और 26 एम्पीयर कैपेसिटी की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 350W का ब्रुश मोटर और स्पीड को कम ज्यादा करने के लिए हैंडलबार में एक्सीलेटर लगाया है। बैटरी को चार्ज करने का खर्च पेट्रोल की तुलना में बेहद कम है।
  • साइकिल को टॉप स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। साइकिल के फ्रंट में LED लाइट भी लगाई है, जो अंधेरे में राइडिंग को आसान बनाएगी। बैटरी और सोलर पैनल को लड़के और लड़कियों के हिसाब से दो अलग-अलग साइकिल में लगाया गया है।

कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी
धनुष ने बताया कि साइकिल को पूरी तरह से उनके द्वारा डिजाइन किया गया है। मदुरै जैसे शहरों के लिए ये बेस्ट है। हालांकि, उन्होंने इस साइकिल की कीमत को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की। इस साइकिल को यदि बेहतर डिजाइन किया जाए, तब इसकी खूबसूरती ज्यादा बढ़ जाएगी। अभी बढ़ी बैटरी की वजह से साइकिल ओल्ड फैशन नजर आती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Response