लाइफस्टाइल

क्या ब्रेकअप से टूट गया है आपका दोस्त? उन्हें ये बातें जरूर समझाएं

6views


दिल टूटना वाकई में किसी सदमे से कम नहीं होता. खासकर तब, जब आप किसी रिलेशनशिप (Relationship) में हो और ब्रेकअप (Breakup) का सामना करना पड़े. इस तरह का दर्द तब भी महसूस होता है जब कोई आपके प्यार का प्रपोजल (Love Purposal) ठुकरा देता है. लेकिन ब्रेकअप का दर्द भुलाना मुश्किल होता है क्योंकि उसमें आपके विश्वास को भी चोट पहुंचती है. ब्रेकअप के बाद आप अपने किसी खास दोस्त के संग अपना दुख बांटते या बांटती हैं. ऐसे इन खास दोस्तों का कर्तव्य बनता है कि वे इस स्थिति में अपने दोस्त का हौंसला बांधे और उनमें आगे बढ़ने के लिए जोश भरें. इन बातों का ख्याल रख अपने दोस्त में एक बार फिर जीने की उम्मीद बांध सकते हैं.

उसे महसूस कराएं कि कुछ नहीं हुआ
ऐसी कंडीशन में आप अपने दोस्त को समझाएं कि वह खुद को किसी भी मुश्किल में न डालें. उन्हें बताएं कि यह एक सामान्य स्थिति है जो रिलेशनशिप में आम है. आपके दोस्त पर ब्रेकअप का गम हावी न हो इसलिए आप उन्हें समझाएं कि सबकुछ ठीक है. उन्हें ऐसा महसूस कराएं कि जैसे कुछ हुआ ही नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः क्या है 4-7-8 श्वास तकनीक और इसे कैसे किया जाता है अप्लाई?आजाद होने का एहसास कराएं

ब्रेकअप के बाद आप बिल्कुल फ्री हो जाते हैं और आप वो सब चीजें करने के लिए आजाद हो जाते हैं जिन्हें आप पहले करना चाहते थे. आपके ऊपर कोई बंदिश नहीं रह जाती है. आपके पास एक बार फिर से खुलकर जीने का ऑप्शन होता है. कुछ ऐसी बातें अपने दोस्त से कहें तो शायद उन्हें नई उड़ान भरने का मौका मिल जाए.

खुद को प्राथमिकता देने को कहें
उन्होंने समझाएं कि उनकी फिलिंग वाकई में बहुत स्ट्रॉन्ग थी लेकिन उन्हें यह भी बताएं कि वह खुद के लिए भी अपनी फिलिंग को उतना मजबूत करें. ऐसे समय में जरूरी है कि आप अपने दोस्त को इस चीज के लिए तैयार करें कि वे पहले अपनी जिंदगी को प्राथमिकता दें.

समय के साथ भर जाता है हर घाव

समय के साथ-साथ जिंदगी में लगने में वाली हर चोट का घाव भर जाता है. ब्रेकअप की वजह से आपके दोस्त को गहरी ठेस पहुंची है, जिस कारण उनकी फिलिंग्स कमजोर होने लगती हैं. मन ही मन खुद को चोट पहुंचाने का मन करता है. लेकिन आप उन्हें समझाएं कि वे खुद पर भरोसा रखें और उन्हें तसल्ली दें कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा.

ज्यादा पजेसिव न होने दें
यह जरूरी नहीं कि जिससे आप बहुत प्यार करते हैं वो भी आपसे उतना ही प्यार करता हो. हो सकता है कि वह सिर्फ आपसे एक निश्चित समय के लिए जुड़ा हो. रिलेशनशिप में रहने का मतलब यह नहीं होता है कि जिससे आप प्यार करते हो वो आपकी जिंदगी में हमेशा के लिए आ जाए. कई बातें होती हैं जो आपके प्यार को रिश्तेदारी में बदलने में बाधा बनती हैं, लेकिन रिलेशनशिप में इस मोड़ को भी स्वीकार करने में भलाई है.

दोबारा बात करने के लिए कहें
अगर आपके दोस्त को लगता है कि उनकी रिलेशनशिप में अभी भी सांस बाकी है तो आप उन्हें एक बार फिर इसमें जान फूंकने का मौका दें. लेकिन उन्हें समझाएं कि वे पहले खुद को इसके लिए पूरी तरह से तैयार कर लें. क्योंकि हो सकता है परिणाम आपके दोस्त के मन मुताबिक न हो.

खुद को समय देने के लिए कहें
ब्रेकअप के बाद आप अपने दोस्त को कहे कि वह खुद को ज्यादा से ज्यादा समय दें. अगर आपका कोई दोस्त इस समस्या से जूझ रहा है तो आप उस पर नजर रखें कि वह खुद को खुश करने के लिए क्या करती या करता है और खुद को कितना समय देता है.

इसे भी पढ़ेंः जानें कोरोना वायरस का डर और वर्क फ्रॉम होम में संतुलन कैसे बनाएं

दोस्त को हरसंभव मदद की दिलासा दें
आप अपने दोस्त को गर्व महसूस कराएं. उन्हें समझाएं कि जो हुआ अच्छे के लिए हुआ. इस स्थिति में उन्हें मजबूत और बहादूर होने का एहसास कराएं. अपने दोस्त को यह विश्वास दिलाएं कि आप हर स्थिति में उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Leave a Response