लाइफस्टाइल

खीरा खाने के तुरंत बाद ना पिएं पानी, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

36views


गर्मी (Summer) के मौसम में खीरा खाना हम सभी पसंद करते हैं. यह स्‍वाद में रिफ्रेशिंग होता है और हमारे शरीर को ठंडा रखने का भी काम करता है. यही नहीं, ये शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाने का काम करता है. खीरा खाने से इम्यूनिटी (Immunity) भी मजबूत बनाती है. खीरा में विटामिन सी,बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद करता है. इसलिए लोगों को गर्मी में खीरा खाना बेहद पसंद होता है. एनडीटीवी के मुताबिक, लेकिन अगर आप खीरा खा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. मसलन, खीरा खाने के बाद अगर पानी पिया जाए तो इससे आपके सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से क्‍या नुकसान हो सकता है.

खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुकसान

-खीरा खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से डाइजेशन में समस्‍या आ सकती है.

ये भी पढ़ें: Heat Stroke Safety Tips: गर्मियों में लू से बचना है तो ये तरीके अपनाना है जरूरी
– खीरा खाने के बाद तुरंत अगर आप पानी पी लेते हैं तो शरीर खीरा में मौजूद पोषक तत्‍व का अवशोषित बेहतर तरीके से नहीं कर पाता.
-खीरा खाने तुरंत बाद अगर आप पानी पी रहे हैं तो आपको लूज मोशन की समस्या हो सकती है. इसलिए खीरा खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पियें.
-खाने को डाइजेस्ट करने के लिए इंटेस्टाइन में पीएच लेवल की जरूरत होती है लेकिन जब आप खीरा खाने  के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे pH लेवल कमजोर हो जाता है और एसिड बनने की समस्‍या शुरू हो जाती है.
-खीरा खाने के बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तेजी से बढ़ता है, जिससे बॉडी का डाइजेस्टिव सिस्‍टम और अब्‍जॉर्ब करने का प्रोसेस स्‍लो हो जाता है. जिससे बॉडी आंतों से एक्‍स्‍ट्रा काम लेने लगती है और बॉडी नॉर्मल तरीके से काम नहीं कर पाती है.

ये भी पढ़ें: Muskmelon in Summer : गर्मियों में जरूर खाएं खरबूजा, किडनी से लेकर हार्ट को भी रखता है दुरुस्‍त

इस बात का रखें ख्‍याल
खीरा जब भी खाएं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि खाने के करीब आधा घंटा बाद ही पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपका शरीर खीरे में मौजूद न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यूज को अवशोषित कर पाएगा और हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम करेगा.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Response