टेनिस

टॉप-10 ATP रैंकिंग में लौटे जोकोविच, सेरेना ने लगाई लंबी छलांग

146views


जोकोविच लौटे टॉप-10 एटीपी रैंकिंग में, सेरेना ने लगाई लंबी छलांग

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर अपना चौथा विबंलडन खिताब और कुल 13वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता.

अपना चौथा विबंलडन खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने इस जीत के साथ ही टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की सोमवार को जारी ताज़ा रैंकिंग में शीर्ष-10 में वापसी कर ली है. पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर अपना चौथा विबंलडन खिताब और कुल 13वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता.

2016 में विबंलडन के क्वार्टर फाइनल में मात खाने के बाद ही जोकोविच की रैकिंग में गिरावट शुरू हो गई थी, लेकिन इस शानदार खिलाड़ी ने 2018 में शानदार वापसी की.

वहीं फाइनल में जोकोविच के हाथों मात खाने वाले एंडरसन को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं. एंडरसन ने विबंलडन के सेमीफाइनल में स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी. यह मैच इस टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे लंबा सेमीफाइनल मैच था.

क्रोएशिया के मारिन सिलिक और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को दो-दो स्थान का नुकसान हुआ है. सिलिच सातवें और थीएम नौवें स्थान पर आ गए हैं. अमेरिका के जॉन इश्नेर को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह दो स्थानों की छलांग के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. स्पेन के राफेल नडाल पहले स्थान पर कायम हैं जबकि फेडरर भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी तीसरा स्थान बनाए रखने में सफल हुए हैं.28वें स्थान पर पहुंची सेरेना
विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाली सेरेना विलियम्स ने महिला टेनिस संघ रैंकिंग में भी लंबी छलांग लगाई है. ताज़ा रैंकिंग में सेरेना ने 153वें स्थान से ऊपर उठते हुए 28वां स्थान हासिल कर लिया है. 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी सेरेना विंबलडन फाइनल में 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गईं. अपनी बेटी ओलम्पिया के जन्म के बाद से सेरेना की विंबलडन में शानदार वापसी हुई है.

डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शीर्ष में अब भी रोमानिया की खिलाड़ी सिमोना हालेप का दबदबा है. दूसरे नम्बर पर डेनमार्क की कैरोलीना वोज्नियाकी और तीसरे स्थान पर स्लोआने स्टीफंस हैं.
सेरेना को हराकर विंबलडन का खिताब जीतने वाली जर्मनी की एंजेलीक केर्बर ने छह स्थानों की छलांग लगाकर चौथा स्थान हासिल किया है, वहीं स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा चार स्थान नीचे गिरते हुए सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं.

 

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Leave a Response