यात्रा

दिल्ली में दशहरा पर इन जगहों की करें सैर, रावण वध के साथ स्ट्रीट फूड का लें स्वाद

24views


हाइलाइट्स

दशहरा के दिन सुभाष पार्क में काफी बड़ा मेला लगता है.
जनकपुरी रामलीला ग्राउंड रावण दहन के लिए खासा मशहूर है.

Dusshera Festival 2022: दशहरा पर ज्यादातर लोग रावण दहन देखने का प्लान बनाते हैं. ऐसे में दशहरा मेला घूमने के लिए लोग अमूमन आस-पास की मशहूर जगहों का ही चुनाव करते हैं. वहीं देश में कुछ जगहों का दशहरा सेलिब्रेशन (Dusshera celebration) काफी फेमस होता है. राजधानी दिल्ली का नाम भी इन्हीं में से एक है. ऐसे में अगर आप दिल्ली में रावण दहन देखने जा रहे हैं, तो कुछ जगहों का रुख करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. दिल्ली में हर त्योहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. मगर दशहरा का पर्व दिल्ली में बेहद खास होता है. इस दौरान राजधानी की अलग-अलग जगहों पर न सिर्फ दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है बल्कि रावण दहन का नजारा भी काफी शानदार नजर आता है. साथ ही दशहरा के दिन दिल्ली में लगे मेलों की सैर आपके लिए यादगार साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं दिल्ली में दशहरा सेलिब्रेशन की मशहूर डेस्टिनेशन्स के बारे में.

लाल किला मैदान में मनाएं दशहरा
दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित लाल किला मैदान में भी दशहरा का पर्व बेहद हर्षोल्लास से मनाया जाता है. दशहरा के दिन राजनीतिक नेताओं से लेकर फिल्मी सितारों तक, दिल्ली की कई दिग्गज हस्तियां लाल किला मैदान के दशहरा उत्सव में शिरकत करती हैं.

ये भी पढ़ें:  दशहरे के दिन क्यों बांटी जाती हैं शमी की पत्तियां? जानें इसका कारण

नेताजी सुभाष प्लेस ग्राउंड
दिल्ली के पीतमपुरा में मौजूद नेताजी सुभाष प्लेस ग्राउंड में हर साल दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है. दशहरा के दिन सुभाष पार्क में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ काफी बड़ा मेला भी लगता है.

रामलीला मैदान की करें सैर
दशहरा के दिन दिल्ली के मशहूर रामलीला मैदान में रावण दहन का नजारा सीधा लोगों के दिल पर दस्तक देता है. दिल्ली के अजमीरी गेट में स्थित रामलीला मैदान भव्य दशहरा सेलिब्रेशन के लिए जाना जाता है. साथ ही यहां आप दिल्ली के टेस्टी स्ट्रीट फूड का स्वाद भी चख सकते हैं.

जनकपुरी का रामलीला ग्राउंड
दिल्ली में मौजूद जनकपुरी रामलीला ग्राउंड खासतौर पर रावण दहन के लिए राजधानी में खासा प्रसिद्ध है. दशहरा के दिन यहां रावण का वध करने के साथ-साथ कुम्भकर्ण और मेघनाथ का भी भव्य पुतला जलाया जाता है.

Tags: Dussehra Festival, Festival, Lifestyle, Travel



Source link

Leave a Response