न्यूज

दिल्ली में 25 हजार गेस्ट टीचर की नियुक्ति में हेराफेरी: कई शिक्षकों के स्कूल में नाम नहीं फिर भी बांटी गई सैलरी, LG ने दिए जांच के आदेश

15views


  • Hindi News
  • National
  • The Issue Of Paying Salary To Fake Teachers, The Lieutenant Governor Ordered An Internal Inquiry

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली में एक्साइज पॉलिसी स्कैम और वक्फ बोर्ड में हुए घोटाले के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार पर अब सरकारी स्कूलों में गेस्ट टीचर की नियुक्ति में धांधली का आरोप लग रहा है। मामले को लेकर गुरुवार को उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने इंटरनल इनक्वायरी का आदेश दिया है।

जांच के लिए एलजी सचिवालय ने चीफ सेक्रेटरी को एक लेटर लिखा है। इसमें फर्जी गेस्ट टीचर्स के नाम पर सैलरी गबन करने के मामले की भी जांच की जाएगी। शिक्षा निदेशक को लिखे गए इस लेटर में सरकारी स्कूलों में नियुक्त किए गए गेस्ट टीचर्स की फिजिकल अटेंडेंस और सैलरी निकासी की स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। यह रिपोर्ट एक महीने के अंदर जमा करने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली के मानसरोवर पार्क के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गेस्ट टीचर्स के नाम पर तीन लोगों को 4 लाख 21 हजार रुपए सैलरी दी गई थी।

दिल्ली के मानसरोवर पार्क के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गेस्ट टीचर्स के नाम पर तीन लोगों को 4 लाख 21 हजार रुपए सैलरी दी गई थी।

नियुक्ति नहीं पर लाखों रुपए सैलरी दे दी गई
दिल्ली में 25 हजार गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति प्रक्रिया पर भी अब सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में किए गए एक ऑडिट में भी हेराफेरी का मामला सामने आया है। इसमें पाया गया कि दिल्ली के मानसरोवर पार्क के सीनियर सेकेंडरी स्कूल (GBSSS-I) में गेस्ट टीचर्स के नाम पर तीन लोगों को 4 लाख 21 हजार रुपए सैलरी दी गई, जबकि इनकी नियुक्ति इस स्कूल में थी ही नहीं। सक्सेना ने पैसे के गबन के मामले में पिछले हफ्ते ही दिल्ली सरकार के एक स्कूल के चार वाइस प्रिंसिपल के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। मामले की जांच एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) कर रही है।

केजरीवाल वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मॉडल धोखा: भाजपा

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि बीते 7 साल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में एक लाख की कमी आई है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि बीते 7 साल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में एक लाख की कमी आई है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने उपराज्यपाल से दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर श्वेत पत्र जारी करने का निवेदन किया है। बिधूड़ी ने कहा- 1027 सरकारी स्कूलों में से 745 में साइंस-कॉमर्स नहीं पढ़ाई जाती। पिछले सात सालों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में एक लाख की कमी आई है।

एक क्लास में 100 से भी ज्यादा बच्चे हैं, जबकि मानक के मुताबिक, एक क्लास में 40 से ज्यादा बच्चे नहीं होने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के 12 कॉलेजों में कई महीनों से शिक्षकों, कर्मचारियों को वेतन ही नहीं मिला। बिधूड़ी ने कहा कि वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मॉडल के नाम पर पूरे देश को धोखा देने की कोशिश की जा रही है।

दिल्ली सरकार और AAP विधायक पर लगे अन्य आरोपों के बारे में यहां जानें …

दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी की CBI जांच की सिफारिश की, सिसोदिया घेरे में, केजरी बोले- AAP की लोकप्रियता से डर गई BJP

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने CM अरविंद केजरीवाल की शराब नीति की CBI जांच के आदेश दिए हैं। LG सक्सेना ने नई एक्साइज पॉलिसी पर मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट के बाद ये एक्शन लिया है। इस रिपोर्ट में सीधे डिप्टी CM मनीष सिसोदिया का नाम लिया गया है। कहा गया कि नई नीति के जरिए शराब लाइसेंसधारियों को फायदा पहुंचाया गया। पढ़ें पूरी खबर..

दिल्ली में 1000 लो फ्लोर बसों की खरीदी में घोटाला, LG ने CBI जांच की मंजूरी दी

दिल्ली सरकार पर लो फ्लोर बसों की खरीदी में भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। LG वीके सक्सेना ने रविवार को मामले की CBI जांच की मंजूरी दे दी है। शिकायत दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने 9 जून को दर्ज कराई थी। शिकायत में दिल्ली के परिवहन मंत्री पर टेंडर, खरीद और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) समिति के अध्यक्ष की नियुक्ति में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। हालांकि पिछले साल शिकायत के बाद बस खरीद का टेंडर रद्द कर दिया गया था। पढ़ें पूरी खबर…

दिल्ली में AAP विधायक अमानतुल्लाह गिरफ्तार, ACB के छापे में बिना लाइसेंस की पिस्टल और 24 लाख कैश मिले

आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने 16 सितंबर को उनके घर समेत पांच ठिकानों पर छापे मारे थे। अमानतुल्लाह के दो करीबियों के ठिकानों से 24 लाख रुपए कैश और दो पिस्टल बरामद की गई हैं। इनमें एक पिस्टल विदेशी है, जिसका लाइसेंस नहीं है। वक्फ बोर्ड से जुड़े घोटाले के मामले में ACB ने विधायक के घर के अलावा जामिया, ओखला और गफूर नगर में पांच ठिकानों पर छापेमारी की थी। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Response