लाइफस्टाइल

देश के इन तीर्थ स्थलों पर मिलती है हेलीकॉप्टर की सुविधा, जानें कैसे करें ये यात्रा

26views


हाइलाइट्स

गंगोत्री धाम पहुंचने के लिए आप उत्तराखंड की राजधानी देहरादूर से हैलीकॉप्टर का सफर कर सकते हैं.
हैलीकॉप्टर की मदद से आप बिना किसी परेशानी के अमरनाथ की गुफा तक पहुंच सकते हैं.

Holy places with helicopter facilities: हिन्दू धर्म में तीर्थ स्थलों का खासा महत्व है. ऐसे में कुछ लोग मोक्ष की प्राप्ति के लिए तीर्थ स्थलों का रुख करते हैं. तो वहीं कई लोग सुकून की तलाश में तीर्थ स्थलों की सैर पर निकल पड़ते हैं. यही कारण है देश के कई फेमस तीर्थ स्थलों पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. मगर क्या आप जानते हैं कि देश के कुछ प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों पर हेलीकॉप्टर की सुविधा (Helicopter facilities) भी मौजूद है.

वैसे तो देश में अनगिनत तीर्थ स्थल मौजूद हैं. मगर हिमालय की गोद में स्थित कुछ तीर्थ स्थल भक्तों के बीच में काफी मशहूर हैं. हालांकि ट्रेकिंग न कर पाने वाले लोगों के लिए इन तीर्थ स्थलों की सैर करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हैलीकॉप्टर से तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आपकी जर्नी को आसान बना सकता है. तो आइए जानते हैं हैलीकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराने वाले देश के कुछ मशहूर तीर्थ स्थलों के बारे में.

वैष्णो देवी, जम्मू और कश्मीर
जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित वैष्णो देवी देश के सबसे मशहूर तीर्थ स्थलों में से एक है. वहीं वैष्णो देवी की पवित्र गुफा त्रिकुट पर्वत पर 5200 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. जिसके चलते गुफा तक पहुंचने के लिए भक्तों को 12 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है. हालांकि वैष्णो देवी में हेलीकॉप्टर सुविधा होने के चलते तीर्थ यात्री बिना ट्रेकिंग के भी माता के दरबार में पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़े: फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 देखने जा रहे हैं Qatar, तो जरूर घूमें ये 5 फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन

गंगोत्री, उत्तराखंड
देवभूमि उत्तराखंड के चार धामों में से एक गंगोत्री का नाम भी देश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में गिना जाता है. वहीं गंगोत्री के समीप स्थित गोमुख से गंगा नदी का उद्गम होता है. जिसके चलते कई लोग मोक्ष प्राप्ति की आशा लेकर गंगोत्री के दर्शन करने आते हैं. मगर रोड के रास्ते गंगोत्री पहुंचने का सफर काफी थका देने वाला होता है. ऐसे में आप देहरादून से हेलीकॉप्टर की सवारी करके मिनटों में गंगोत्री धाम पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट हैं इन देशों की ये जगह, यादगार बन जाएगी नए रिश्तों की शुरुआत

केदारनाथ, उत्तराखंड
भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ का मंदिर भी उत्तराखंड के मशहूर चार धामों में से एक है. हालांकि केदारनाथ की ट्रेकिंग काफी मुश्किल और रिस्की मानी जाती है. मगर केदारनाथ में सरकारी हेलीकॉप्टर की सुविधा होने के साथ-साथ प्राइवेट हेलीकॉप्टर फैसिलिटी भी मौजूद रहती है. ऐसे में आप हैलीकॉप्टर की मदद से बिना किसी परेशानी के केदारनाथ पहुंच सकते हैं.

अमरनाथ, जम्मू और कश्मीर
हिमालय की चोटी पर बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच मौजूद अमरनाथ की गुफा देश के मशहूर तीर्थ स्थलों में शुमार है. मगर अमरनाथ पहुंचना भक्तों के लिए आसान नहीं होता है. अमरनाथ जाते समय लोगों को ऑक्सीजन प्रॉब्लम के साथ-साथ खराब मौसम और ऊबड़-खाबड़ रास्तों से गुजरना पड़ता है. हालांकि अमरनाथ श्राइन बोर्ड भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा भी मुहैया कराता है. ऐसे में हेलीकॉप्टर की एडवांस बुकिंग करके आप आसानी से बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel



Source link

Leave a Response