यात्रा

दोस्तों के साथ घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है अरुणाचल प्रदेश का जीरो, प्लान करें ट्रिप

16views


हाइलाइट्स

जीरो वैली आपको नेचर के एकदम करीब ले जा सकती है.
जीरो वैली में घूमने के लिए अक्टूबर का महीना सबसे बेस्ट हो सकता है.
टैली वैली वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

Best Tourist Places in Ziro Valley :  भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. भारत के उत्तर-पूर्वी इलाके बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शुमार हैं. अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियां, हरे-भरे जंगल, बहते झरने और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हर किसी का मन मोह लेते हैं, बैचलर ट्रिप के लिए आप अपने दोस्तों के साथ अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली जा सकते हैं. यह जगह सभी टूरिस्ट और खासकर युवाओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है.

जीरो वैली अच्छी और सुरक्षित जगह है, यहां लड़कियां अकेले या गर्ल ट्रिप पर जा सकती हैं. कई लोग जानते होंगे अरुणाचल प्रदेश भारत का इकलौता ऐसा राज्य है, जहां सबसे पहले सूर्योदय होता है. जीरो वैली एक सुंदर घाटी है, जहां की प्राकृतिक सुंदरता में आप खो जाएंगे. तो आइए जानतें है अरुणाचल प्रदेश की बेस्ट डेस्टिनेशन जीरो वैली के बारे में.

जीरो वैली में घूमने वाली जगहें 

तारिन फिश फार्म 
जीरो घाटी बहुत ही अधिक ऊंचाई पर स्थित है फिर भी यहां मछली पालन का काम किया जाता है, जीरो वैली में फूलों की खेती की जाती है और ऑर्किड्स के कुछ बहुत ही दुर्लभ जातियो की यहां खेती होती है. ये जगह बहुत ही खुबसूरत है.

जीरो वैली
यह अरुणाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत घाटियों में से एक है. उन लोगों के लिए एक खुबसूरत स्थान है, जो तस्वीरें लेना और नेचर के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. इस जगह के अन्य प्रमुख आकर्षण कार्दो हिल्स, टैली वैली, टैली वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी, कार्दो हिल्स में शिव लिंगम आदि देखने लायक है.

टैली वैली वाइल्डलाइफ सेंचुरी 
ज़ीरो वैली से सिर्फ 32 किमी की दूरी का सफ़र तय करके आप इस टैली वैली वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी तक पहुंच सकते हैं. 2400 मीटर की ऊंचाई पर टैली चंदी के रंग के देवदार के घने जंगल, जिसमें दोनों ओर लंबे और विशाल देवदार के पेड़ हैं. यहां हरे भरे नजारों से भरपूर, यह सेंचुरी फर्न, बांस, ऑर्किड, सिल्वर फ़िर और रोडोडेंड्रोन जैसे घने जंगलों से घिरा हुआ है.

ताले घाटी
जीरो घाटी से 32 किमी दूर उत्तर-पूर्व की ओर ताले घाटी खासतौर से वाइल्ड लाइफ के लिए भी बहुत मशहूर है. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जो मन को शांति देती है. इस घाटी की खूबसूरती देखने लायक है. ये जगह ट्रैकिंग के शौकिनों के लिए बहुत ही बेहतरीन है.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

ये भी पढ़ें: गॉर्जियस दिखने के लिए लगाती हैं आई लाइनर, तो ऐसा रखें कलर कॉम्बीनेशन

Tags: Arunachal pradesh, Lifestyle, Tour and Travels, Travel



Source link

Leave a Response