यात्रा

पासपोर्ट खो जाने पर फॉलो करें ये स्टेप्स, इन आसान तरीकों से बनवाएं नया पासपोर्ट

15views


हाइलाइट्स

पासपोर्ट खो जाने पर सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करें.
नया पासपोर्ट पाने के लिए पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्टर करें.

Tips to Re-issue Passport: आमतौर पर ट्रैवलिंग के लिए कुछ बेसिक डॉक्युमेंट्स का साथ होना बेहद ज़रूरी होता है. वहीं, पासपोर्ट के बिना विदेशी हवाई यात्रा करना नामुमकिन होता है, इसलिए सफर में लोग अक्सर पासपोर्ट को सहेज कर रखते हैं. कई बार जाने-अनजाने में पासपोर्ट खोने या चोरी हो जाने का भी डर रहता है. ऐसा होने पर कुछ तरीकों की मदद से आप पासपोर्ट को दोबारा हासिल कर सकते हैं.

ट्रैवलिंग के दौरान पासपोर्ट खोने या चोरी होने की घटनाएं काफी आम होती हैं. ऐसे में पासपोर्ट को दोबारा हासिल करना मुश्किल हो जाता है. आप चाहें तो कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके फिर से नया पासपोर्ट बनवा सकते हैं. जानते हैं पासपोर्ट री-इशू करने के कुछ तरीकों के बारे में.

शिकायत दर्ज करवाएं
पासपोर्ट खो जाने पर सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करवाना न भूलें. इसके लिए आपको पासपोर्ट की फोटो कॉपी और निवास प्रमाण प्रत्र ले जाने की जरूरत होगी. वहीं पासपोर्ट की कॉपी न होने पर आप आस-पास मौजूद रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में जाकर आधार कार्ड की मदद से पासपोर्ट की कॉपी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्लाइट के सफर का लेना हो पूरा आनंद, तो डाइट का रखें खास ध्यान

पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें
नया पासपोर्ट पाने के लिए पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्टर करके लॉग इन कर लें. वहीं पासपोर्ट जल्दी हासिल करने के लिए तत्काल ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद री-इश्यू योर पासपोर्ट का बटन दबाएं. इससे आपको 14 दिनों के अंदर नया पासपोर्ट री-इश्यू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

फॉर्म सबमिट करें
पासपोर्ट दोबारा पाने के लिए वेबसाइट पर फॉर्म भरें. अब फॉर्म को सबमिट करके सारी जानकारी को एक बार रिव्यू जरूर कर लें. इसके बाद पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट के ऑप्शन को क्लिक करके 1500 रुपए का भुगतान करें और अपनी सुविधा के अनुसार पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक कर लें.

पासपोर्ट सेवा केंद्र जाएं
आप अपनी सुविधा के मुताबिक तारीख और समय का चुनाव करके पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं. इसके बाद अपॉइंटमेंट रिसीप्ट में आपको अपॉइंटमेंट नम्बर मिल जाएगा. इसलिए अपॉइंटमेंट रिसीप्ट का प्रिंट और सभी ओरिजनल डॉक्युमेंट के साथ तय समय पर पासपोर्ट केंद्र पहुंच जाएं. यहां फॉर्म भरकर देने के बाद आपको शीघ्र ही दूसरा पासपोर्ट मिल जाएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Passport, Travel



Source link

Leave a Response