लाइफस्टाइल

प्याज का एक टुकड़ा अपने बिस्तर के पास रख कर सोएं और देखें फायदे

34views


भारतीय व्यंजन में प्याज एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है. फिर चाहे इसका इस्तेमाल ग्रेवी, मसाले या फिर सलाद के रूप में ही क्यों ना हो. बिना प्याज के खाना अधूरा ही माना जाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही शरीर और बालों के लिए फायदेमंद होता है. गर्मी में प्याज हमें लू से बचाता है. प्याज के ऐसे भी फायदे (Benefits of Onion) हैं जो बिना सेवन की होते हैं. जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. आइए आज हम आपको प्याज के उन फायदों के बारे में बताते हैं जो बिना खाए ही आपको कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

प्याज को बिस्तर के पास रखकर सोना चाहिए
प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण आपको होने वाले सर्दी जुकाम से तो बचाता है. इसके अलावा ये बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी आपकी रक्षा करता है. इसके लिए प्याज का टुकड़ा काटकर अपने बिस्तर के पास रख लें. इससे आपको नींद की अच्छी आएगी. पुराने समय में लोग इंफेक्शन और सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपने बिस्तर के पास प्याज का टुकड़ा काट कर रख लेते थे.

यह भी पढ़ें – बच्चे को गर्मी में लू, डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

मच्छर मक्खी भागते हैं दूर
गर्मी के मौसम में मच्छर और कीट पतंगे बड़ी संख्या में दिखाई देने लगते हैं और हमारी नींद में भी खलल डालते हैं. ऐसे में प्याज का एक टुकड़ा अपने बिस्तर के पास रखकर सोने से उसकी तीखी गंध से मच्छर मक्खी आपके पास नहीं आएंगे.

प्याज के अन्य उपयोग
पैरों को डिटॉक्स करने के लिए और उनका ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलाने के लिए पैरों में प्याज रगड़ कर सोने से फायदा होता है.

यदि आपको कीड़े मकोड़े काट लें तो उस जगह पर हो रही जलन में आराम के लिए आप प्याज का रस लगा सकते हैं.

यदि किसी की नाक में से खून बह रहा है तो दो-तीन बूंद प्याज के रस की डालने से आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें – घर में मक्खी और कीट-पतंगों की एंट्री पर ऐसे लगाएं रोक

जोड़ों में दर्द की समस्या के लिए भी सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से आराम मिलता है.

यदि किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या है तो प्याज के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

चेहरे पर चमक लाने के लिए जैतून के तेल में प्याज का रस मिला कर लगाना फायदेमंद हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Food, Home Remedies, Lifestyle



Source link

Leave a Response