यात्रा

बेहतरीन रसगुल्‍लों का लेना है जायका, तो कोलकाता के इन जगहों पर जरूर जाएं

169views


Best Sweet Shops In Kolkata: कोलकाता यानी मिठाइयों का शहर. यहां की हर गली, हर नुक्‍कड़ पर आपको छोटी बड़ी मिठाई की दुकानें मिल ही जाएंगी. दरअसल इस शहर में कई मिठाइयों ने जन्‍म लिया है. ऐसी ही एक प्रचलित मिठाई है रसगुल्‍ला. जी हां, रसगुल्‍ले को कौन नहीं जानता. इसका भी कोलकाता से गहरा नाता है. कहा जाता है कि साल 1868 में कोलकाता शहर में नोबिन चंद्र दास द्वारा पहली बार इसे बनाया गया था. स्पंजी और मिठास से भरपूर इस रसीले मिठाई को ना केवल बंगालियों ने पसंद किया, बल्कि भारतभर की प्रमुख मिठाइयों में अब ये महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है. ऐसे में अगर आप कोलकाता आने वाले हैं या यहां रहते हैं तो यहां की उन मिठाई की दुकानों में जरूर जाएं जहां रसगुल्‍ला खाने दूर दूर से लोग आते हैं. तो आइए जानते हैं कि कोलकाता  में किन दुकानों में बेस्‍ट रसगुल्‍ला मिलता है.

ये हैं प्रचलित दुकानें

1.चित्तरंजन मिष्‍ठान भंडार

यह मिठाई की दुकान अपने स्पंजी रसगुल्ले के लिए जगजाहिर है. यहां शहर के सबसे अच्छे रसगुल्ले मिलते है. शोभा बाजार स्थित ये दुकान करीब 100 सालों से मिठाइयां बेच रहा है. यहां दूर दूर से लोग रसगुल्ला खाने आते हैं.

2.के.सी. दास

रसगुल्‍ला यानी के.सी. दास की दुकान. जी हां, कोलकाता के बाहर से आए सैलानी यहां खासतौर पर रसगुल्‍ला खाने आते हैं. अब इनके कई ब्रांच हैं जिस वजह से आप आसानी से किसी भी शाखा में जाकर हाई क्‍वालिटी रसगुल्‍ले का आनंद ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बनना है लोगों का फेवरेट तो आदत में शुमार करें ये बातें, हर कोई करेगा आपसे प्‍यार

3.बलराम मल्लिक और राधारमन मल्लिक स्वीट्स

यहां भी आप बेहतरीन मिठाइयों का मजा ले सकते हैं. यह दुकान उम्‍दा मिठाइयों के लिए यहां के मिठाई प्रेमियों के बीच बहुत जाना जाता है.

4.नोबिन चंद्र दास एंड संस

शोभा बाजार स्थित यह मिठाई की दुकान भी रसगुल्‍ले के लिए दशकों से लोगों का चहेता बना हुआ है.  उन्नीसवीं सदी से यह दुकान अस्तित्‍व में है और आज भी इस दुकान को शहर के बेहतरीन रसगुल्ला निर्माताओं में से एक माना जाता है. यहां चॉकलेट रसगुल्ला, संतरे के स्वाद वाला रसगुल्‍ला और बेक्‍ड रसगुल्‍ला खाने के लिए लंबी लाइन लगती है.

5.भीम चंद्र नाग

बोउ बाजार में एक छोटी सी दुकान है भीम चंद्र नाग की दुकान. इसका कोई आउटलेट नहीं है लेकिन अकेले ही यह अपना ब्रांड वेल्‍यू बनाए हुए है. कोलकाता में रहने वाले और मिठाई के शौकीन इस दुकान का नाम लेते ही आपको पता बता देंगे. रसगुल्‍ले के लिए यह खास फेमस है.

इसे भी पढ़ें : लड़कियों का वजन शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है? ये हैं 5 वजहें

6.हिंदुस्तान स्वीट्स

हिन्‍दुस्‍तान स्‍वीट्स की कई शाखाएं शहर भर में हैं. खास तौर पर दक्षिण कोलकाता में तो इसकी कई शाखाएं हैं.यह अपने फ्यूजन मिठाइयों के लिए काफी लोकप्रिय हैं. यहां आपको गुड़ का रसगुल्‍ला, कमोला भोग, राजभोग जैसे बेहतरीन मिठाईयों की वेरायटी मिल जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Response