ऑटो

मारुति XL6 लॉन्च: वायरलैस चार्जिंग के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, कीमत 11.29 लाख रुपए से शुरू

70views


दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी बड़ी गाड़ी मारुति XL6 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसमें कई लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं। इस 6-सीटर कार में कई ऐसे प्रीमियम फीचर हैं जो पहली बार दिए गए हैं। एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए बदलाव के साथ कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपए रखी है।

4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई XL6
मारुति XL6 4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई है। इसमें सबसे कम कीमत जेटा के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की 11.29 लाख रुपए है। जबकि इसके ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कीमत 12.79 लाख रुपए है। इसके अलावा इसे अल्फा, अल्फा+ और अल्फा+ डुअल टोन में वैरिएंट में भी उतारा गया है। इस कार की मैक्सिमम एक्स-शोरूम कीमत 14.55 लाख रुपए है।

ग्रिल-क्रोम से बदला एक्सटीरियर लुक
कंपनी ने मारुति XL6 के फ्रंट ग्रिल को थोड़ा स्पोर्टी बनाया है। वहीं एक्सटीरियर लुक को बेहतर बनाने के लिए एक्स्ट्रा क्रोम फिनिश लगाई गई है। इसमें 16 इंच के डुअल टोन व्हील दिए गए हैं। साथ ही कार के साइड और रियर पर भी क्रोम टच को बढ़ाया गया है।

पहली बार मिलेंगी वेंटिलेटेड सीट
मारुति XL6 में पहली बार कंपनी अपनी किसी गाड़ी में वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन देने जा रही है। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर की सीट के लिए ये ऑप्शन मिलेगा। इंडिया में गर्मी और उमस का मौसम लंबे वक्त तक रहता है, वहीं देश के कुछ ही हिस्सों में थोड़े समय के लिए सर्दी का मौसम आता है, ऐसे में कार खरीदारों के बीच वेंटिलेटेड सीट के ऑप्शन की डिमांड बढ़ी है।
टाटा मोटर्स ने अपनी नई गाड़ियों में इसकी शुरुआत की है, लेकिन मारुति की किसी गाड़ी में पहली बार वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन मिलेगा। वेंटिलेटेड सीट के लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर होने की वजह लंबे सफर के दौरान ड्राइवर और पैंसेजर को पसीने से बचाने में मदद करना है। इन सीटों में अंदर ब्लोअर लगे होते हैं जो छोटे-छोटे छेदों के माध्यम से हवा के सर्कुलेशन को बनाए रखते हैं।

MPV होगी मारुति XL6
मारुति XL6 एक 6-सीटर एमपीवी होगी। इस कैटेगरी में किया कैरेंस के आने के बाद कॉम्प्टीशन बढ़ा है। ऐसे में कंपनी इसे एक प्रीमियम गाड़ी के तौर पर लॉन्च करने जा रही है। करीब 3 साल पहले XL6 को कंपनी ने अर्टिगा के प्रीमियम वर्जन के तौर पर ही मार्केट में पेश किया था। ये XL6 का दूसरी पीढ़ी का मॉडल होगा।

इंजन में बदलाव
कंपनी नई XL6 में नेक्‍स्‍ट-जनरेशन 1.5-लीटर K15C का डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे सकती है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियर भी होंगे जो पैडलर शिफ्टर्स के साथ आएंगे। ये 114 bhp की मैक्स पॉवर और 137 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा।

होंगे ये शानदार फीचर्स
नई XL6 में कंपनी मारुति की कई गाड़ियों के अलग-अलग प्रीमियम फीचर्स को शामिल कर सकती है। जैसे इसमें एक 360 डिग्री कैमरा , 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। वहीं एंड्रॉयड ऑटो व एपल कारप्‍ले जैसे कार कनेक्ट फीचर्स भी मिलेंगे। वायरलैस चार्जिंग, स्मार्ट प्ले प्रो सिस्टम और सुज़ुकी कनेक्‍ट टेलिमैटिक्‍स भी इसमें मौजूद होंगे। जहां तक सेफ्टी की बात है इसमें 4 एयरबैग स्टैंडर्ड और 6 एयरबैग प्रीमियम वर्जन में हो सकते हैं।

फोन से खुलेगी कार
इस कार में सुजुकी कनेक्ट फीचर दिया गया है। ये फीचर आपके फोन को कार का रिमोट बना देगा। तो अगर आप कभी कहीं चाबी भूल जाते हैं तो ये फीचर कार को फोन से अनलॉक करने की सुविधा देगा। साथ ही कार में बैठने से पहले उसे ठंडा करने के लिए एसी ऑन करने, हेडलैंप जलाकर पार्किंग में कार को ढूंढने जैसे कई एडवांस काम इस फीचर से पूरे किए जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Response