लाइफस्टाइल

मॉनसून में चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट को ऐसे करें दूर, अप्लाई करें ये होममेड फेस पैक

108views


Monsoon Skin Care: मॉनसून (Monsoon) का मौसम भले ही गर्मी से कुछ देर के लिए राहत दिलाता है लेकिन उमस इस मौसम की एक बड़ी समस्‍या होती है. उमस बढ़ने की वजह से पसीने की समस्‍या होती है और चेहरे (Face) पर चिपचिपाहट (Stickiness) देखने को मिलता है. चिपचिपाहट की वजह से स्किन ऑयली होने लगती है और चेहरे के टी जोन पर पिंपल्‍स, ऐक्‍ने जैसी समस्‍याएं शुरु हो जाती हैं. ऐसे में इस मौसम में स्किन को खास केयर की जरूरत पड़ती है. तो आइए आज हम यहां बताते है कि आप मॉनसून के मौसम में अपने स्किन को कैसे फ्रेश रखें और चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट को दूर करें.

इस तरह करें चेहरे से चिपचिपाहट को दूर   

1.चंदन का प्रयोग

चंदन का प्रयोग स्किन को ठंडा रखने के लिए बरसों से किया जाता रहा है. यही नहीं, इसका प्रयोग स्किन पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने और चेहरे की रौनक को बढाने के लिए भी किया जाता रहा है. मॉनसून के मौसम में स्किन केयर रुटीन में आप चंदन को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप चंदन पाउडर में हल्दी और गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट बनाएं. इसे आप 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्‍लाई करें और सूखने के बाद पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : तेजी से लंबे होंगे बाल, चावल का पानी बनाएगा मजबूत और शाइनी

 

2.अंडे की सफेदी

मॉनसून में स्किन ऑयली होने लगती है और इस समस्‍या को ठीक करने के लिए आप अंडे के सफेद हिस्‍से का प्रयोग कर सकते हैं. आप एक कटोरी में इसे लें और इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं. इसे सूखने दें. फिर धो लें. इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

3.केले का प्रयोग

आप केले की मदद से भी चिपचिपाहट को दूर कर सकते हैं. यह स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाने का काम करता है. आप पहले केले को मैश करें और शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद पानी से धो लें.  आप चाहें तो केले को पुदीने की पत्तियों के साथ पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर अप्‍लाई कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Response