लाइफस्टाइल

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फेशियल शीट, रेगुलर करें इस्तेमाल

21views


हाइलाइट्स

त्वचा पर तुरंत ग्लो पाना है तो पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल करें.
जेल मास्क संवेदनशील और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए बेहतर हैं.

Facial Sheets for Healthy Skin: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन का होना बेहद जरूरी है. किसी भी स्किन केयर रूटीन में फेस मास्क का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. फेस मास्क से चेहरे की त्वचा ना सिर्फ साफ होती है, बल्कि ग्लो भी आता है. हालांकि, फेस मास्क चुनते समय भी बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. कई बार अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखे बिना कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नकुसान पहुंचा देता है. हम यहां आपको बता रहे हैं आप अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कौन सा फेस मास्क या फेशियल शीट का इस्तेमाल करें.

सर्दियों के दौरान त्वचा रूखी हो जाती है और उसे अधिक हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, जबकि गर्मी, मानसून में आपकी त्वचा को ऐसे फेस मास्क की आवश्यकता होती है, जो अतिरिक्त तेल को त्वचा से सोख ले. ऐसे में फेशियल मास्क या शीट आपके काम आ सकता है. इसके नियमित इस्तेमाल से मुंहासे भी कम होते हैं, त्वचा की चमक बढ़ती है. एक्स्ट्रा ऑयल बनना कंट्रोल होता है, ड्राई स्किन हाइड्रेट बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस में क्या है अंतर? नहीं होंगी ये समस्याएं, अपनाएं ये उपाय

क्रीम मास्क लगाएं

क्रीम-बेस्ड मास्क सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से त्वचा पर असर करते हैं. ये मास्क त्वचा में नमी और हाइड्रेशन को बनाए रखते हैं, जिससे स्किन कोमल और साफ-सुथरी नजर आती है. क्रीम आधारित मास्क चुनते समय एसेंशियल ऑयल और नेचुरल बटर जैसी सामग्री डली है या नहीं इस पर जरूर ध्यान दें.

जेल मास्क लगाएं

जेल मास्क जेंटल, हल्के और बहुत ही हाइड्रेटिंग होते हैं. ये मास्क संवेदनशील और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए बेहतर हैं. जेल मास्क जल्दी अवशोषित हो जाते हैं और त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं. खीरा, ग्रीन टी और पुदीना जैसे अवयवों से बने जेल मास्क ही खरीदें, क्योंकि वे संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए भी मैजिकल है मसूर की दाल, ऐसे फेस पैक बनाकर करें इस्तेमाल

क्ले मास्क का करें इस्तेमाल

तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा के लिए क्ले मास्क स्किन से तेल के स्राव को नियंत्रित करता है. तेल के स्तर को संतुलित करता है. ये मास्क धूल, प्रदूषकों, ब्लैकहेड्स और गंदगी से छुटकारा पाने के साथ-साथ त्वचा को चिकना और मुलायम बनाए रखने में भी कारगर है. लैक्टिक और साइट्रिक एसिड वाला मास्क तैलीय त्वचा के लिए आदर्श है.

पील ऑफ मास्क लगाएं

त्वचा पर तुरंत ग्लो पाना है तो पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल करना बेहतर आइडिया होगा. यह त्वचा की सबसे ऊपरी परत से मृत त्वचा कोशिकाओं, धूल, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, प्रदूषकों और तेल को हटाता है. ये मास्क आमतौर पर फल या पौधों पर आधारित होते हैं और इसे बनाने के लिए प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया जाता है. इस तरह इसे सभी स्किन टाइप के लोग अप्लाई कर सकते हैं.

एक्सफ़ोलिएटिंग मास्क

एक्सफ़ोलिएटिंग मास्क में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड पपीता, अनानास जैसे फलों के एंजाइम होते हैं, जो स्किन एक्सफोलिएशन और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. एक चारकोल एक्सफ़ोलिएटिंग मास्क मुंहासे और स्किन ब्रेकाउट्स से बचाता है.

Tags: Beauty Tips, Face mask, Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

Leave a Response