लाइफस्टाइल

हेयर ब्रेकेज से बचाना है तो प्री-कंडीशनिंग का लें सहारा, हर तरह से हैं बालों के लिए है फायदेमंद

74views


Benefits Of Preconditioning : कंडीशनिंग का काम आमतौर पर शैंपू के बाद किया जाता है लेकिन प्री-कंडीशनिंग (Preconditioning) एक ऐसा तरीका है जो शैंपू (Shampoo) करने से पहले किया जाता है. शैंपू करने के बाद आप हेयर मास्‍क या हेयर कंडीशनर का प्रयोग करते  हैं जबकि प्रीकंडीशनिंग कई अन्‍य चीजों की मदद से किया जाता है. अगर आप हेयर ब्रेकेज या फ्रिजी हेयर की समस्‍या से परेशान हैं और कंडिशनिंग के बाद भी बाल कड़े और रूखे रह जाते हैं तो आपको ये तरीका जरूर अपनाना चाहिए.

प्रीकंडीशनिंग कैसे अलग है कंडीशनर से

जब हम शैंपू करते हैं तो उसके बाद बालों में हेयर मास्‍क या कंडीशनर की मदद से इन्‍हें सॉफ्ट और नैरिश करते हैं. लेकिन अगर आप शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाकर, शहद, दही या अन्‍य चीजों को लगाकर छोड़ दें और उसके बाद शैंपू करें तो ये प्रीकंडीशनिंग कहा जाता है. जब भी हम कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो इसे केवल बालों की लेंथ पर ही प्रयोग करते हैं जबकि प्रीकं‍डीशनिंग बालों की जड़ों में भी लगाना जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें : बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

क्‍यों है फायदेमंद

प्रीकंडीशनिंग से बालों की नमी कई गुना अधिक बढ़ जाती है. ये आपके बालों की प्राकृतिक नमी और चिकनाई को नुकसान नहीं पहुंचाते और शैंपू के बाद भी बाल सॉफ्ट बने रहते हैं.  इसके प्रयोग से बाल जड़ से मजूबत बनते हैं जिससे बालों के झड़ने, टूटने, रूसी, ग्रोथ आदि की समस्‍या ठीक हो जाती है.

कब ना करें बालों में प्रीकंडीशनिंग

अगर आप धूप और धूल मिट्टी में रह कर आए हैं या सफर से आए हैं तो प्री-कंडीशनिंग से बचें. अगर आप ऐसे  हालत में सिर में ऑयलिंग या हेयर मास्‍क आदि लगाएंगे तो इससे बालों को नुकसान हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

प्रीकंडीशनिंग किन चीजों से करें

केमिकल फ्री प्रॉडक्ट्स का प्रयोग करें. आप घरेलू चीजों का उपयोग करें. उदाहरण के तौर पर शहद, दही, केला या हेयर ऑयल.

कैसे करें

किसी भी पसंदीदा चीजों से हेयर मास्‍क बनाएं और बालों की जड़ों में इन्‍हें अच्‍छी तरह लगाएं. अब हल्के हाथों से मसाज करें. 20 मिनट बाद शैंपू कर लें.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Response