क्रिकेट

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक ही दिन में सफेद और लाल गेंद से 2 मैच खेलेगी टीम इंडिया

9views


नई दिल्‍ली. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया (Team India) के लिए रविवार का दिन काफी अहम है. टीम इंडिया 6 दिसंबर को सिडनी के दो अलग अलग मैदानों पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सफेद और लाल गेंद दोनों से मैच खेलेगी. जहां पहले लाल गेंद से टीम मेजबान को चुनौती देगी, वहीं बाद में सफेद गेंद से टी20 मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. दरअसल विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. टीम सीरीज में 10 से आगे है और उसकी नजर दूसरा मैच जीतकर टी20 सीरीज पर कब्‍जा जमाने की है.

दोनों के बीच यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. मगर इससे पहले इंडिया ए ऑस्‍ट्रेलिया ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. दरअसल भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के बाद 17 दिसंबर से चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, मगर उससे पहले दोनों के बीच दो अभ्‍सास मैच खेले जाएंगे. पहला अभ्‍यास मैच 6 से 8 दिसंबर तक लाल गेंद से सिडनी के ड्रमोनी ओवल में खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार यह मुकाबला सुबह 5 बजे शुरू होगा.

अभ्‍यास मैच के कारण टी20 टीम में हो सकते हैं बदलाव 
ऐसे में भारत के लिए रविवार का दिन अहम होगा. यह भी देखना दिलचस्‍प होगा कि कौन से खिलाड़ी टी20 की बजाय टेस्‍ट सीरीज की तैयारी के लिए अभ्‍यास मैच खेलने मैदान पर उतरते हैं. इस दौरे पर भारतीय दल में चेतेश्‍वर पुजारा, आर अश्विन जैसे टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट हैं, जो सीमित ओवर का हिस्‍सा नहीं हैं, मगर जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, विराट कोहली, मोहम्‍मद शमी जैसे भी कई खिलाड़ी हैं, जो सफेद और लाल गेंद दोनों से खेलते हैं. ऐसे में अभ्‍यास मैच के चलते दूसरे टी20 मैच में भारत की प्‍लेइंग इलेवन में कुछ अहम बदलाव भी नजर आ सकते हैं.विराट कोहली करेंगे टी20 टीम की अगुआई

विराट कोहली दूसरे मैच में टी20 टीम की अगुआई करते नजर आएंगे. दरअसल इस दौरे पर वह लाल गेंद से टेस्‍ट मैच नहीं खेलेंगे, क्‍योंकि पहला टेस्‍ट खेलने के बाद वह अपने बच्‍चे के जन्‍म के लिए भारत लौट जाएंगे और पहला टेस्‍ट मैच 17 दिसंबर को एडिलेड में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा, जबकि 6 से 8 दिसंबर तक अभ्‍यास मैच लाल गेंद से खेला जाएगा. वहीं गुलाबी गेंद से दूसरा अभ्‍यास मैच 11 दिसंबर से खेला जाएगा, जिसके लिए वह उपलब्‍ध रहेंगे.

केएल राहुल पर नजर
पहले टी20 मैच में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था और उनकी जगह टी नटराजन को मौका दिया गया था. नटराजन ने तीन बड़े विकेट लेकर खुद को साबित भी किया. ऐसे में बुमराह अभ्‍यास मैच खेलते नजर आ सकते हैं. वहीं हर किसी की नजर केएल राहुल पर भी है. मगर उनके टी20 मैच खेलने की संभावना अधिक है. हालांकि संजू सैमसन को भी दौरे पर चुना गया है. ऐसे में एक संभावना इसकी भी है कि मैनेजमेंट उन्‍हें अभ्‍यास मैच खेलने के लिए कह सकता है. अभ्‍यास मैच में बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे, लेकिन सवाल यह है कि उनके साथ पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से कौन उतरेगा.

यह भी पढ़ें : 

IND vs AUS, 2nd T20: भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Sony Liv और Sony Network पर

IND vs AUS: टी20 सीरीज बचाने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया ने किया टीम में बड़ा बदलाव, इस गेंदबाज को किया शामिल

जडेजा की गैर मौजूदगी में भी टीम का पलड़ा भारी

वहीं दूसरे टी20 मैच की बात करें तो पहले मैच में भारत की जीत में बड़ा योगदान देने वाले रवींद्र जडेजा दूसरा मैच नहीं खेल पाएंगे. दरअसल पहले मैच में बल्‍लेबाजी के दौरान गेंद उनके हेलमेट पर लग गई थी, जिसके बाद युजवेंद्र चहल दूसरी पारी में उनके कन्‍कशन बने थे. चोट के चलते जडेजा बाकी बचे दोनों टी20 मैच से बाहर हो गए हैं. हालांकि उनकी गैर मौजूदगी में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. बल्‍लेबाजी विभाग की बात करें तो भारत के पास केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, संजू सैमसन, मनीष पांडे और हार्दिक पंड्या जैसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाज हैं. वहीं गेंदबाज भी फुल फॉर्म में हैं.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Leave a Response