बिज़नेस

ITR Filing : ई-फाइलिंग 2.0 वेबसाइट पर अब चीजें हो रहीं बेहतर, 25.82 लाख से अधिक ITR दाखिल

91views


New ITR filing portal : नये ई-पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को हो रही थीं कई समस्याएं.

नई दिल्ली:

आयकर विभाग की नई वेबसाइट (new ITR e-filing portal) पर चीजें बेहतर होने लगी हैं. पिछले कुछ दिनों इस पर 25 लाख से अधिक रिटर्न भरे गये हैं 3.57 करोड़ से अधिक विशिष्ट ‘लॉगइन’ हुए और 7.90 लाख से अधिक ई-पैन जारी किये गये हैं. गुरुवार को ताजा आधिकारिक आंकड़े से यह जानकारी मिली. उल्लेखनीय है कि शुरू में इस पोर्टल पर कई तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतें आयी थीं. पोर्टल सात जून को www.incometax.gov.in नाम से शुरू हुआ था. लेकिन इसमें दी गयी विशेषताएं शुरू में सही तरीके से काम नहीं कर रही थी.

यह भी पढ़ें

कर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ई-फाइलिंग 2.0 वेबसाइट अब अपने लय में आ रही है और प्रक्रियाएं अब पहले से बेहतर हुई हैं.

नए पोर्टल की कमियों के आगे मजबूर IT विभाग, विदेश पैसे भेजने के लिए हाथ से भरिए टैक्स फॉर्म

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार वेबसाइट के जरिये पिछले दो सप्ताह में 25,82,175 आयकर रिटर्न (आईटीआर) सफलतापूर्वक दाखिल किये गये, करदाताओं ने कुल 4,57,55,091 लॉगइन और 3,57,47,303 विशिष्ट (अलग-अलग पहचान) के लॉगइन हुए. वेबसाइट को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ने के लिए 69,45,539 सफल अनुरोध प्राप्त हुए, जबकि इसने 7,90,404 ई-पैन आवंटित किए.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वेबसाइट पर चीजें बेहतर हो रही हैं. जो भी विशेषताएं हैं, वे एक के बाद एक सही तरीके से काम कर रही हैं. यह बात आंकड़ों से स्पष्ट है. र विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हम उम्मीद करते हैं कि वेबसाइट जल्दी ही सामान्य रूप से काम करने लगेगी. अधिकरियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से 1.5 लाख आईटीआर हर दिन भरे जा रहे हैं.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Response