लाइफस्टाइल

Kabuli Chana Pulao Recipe: डिनर का स्वाद बढ़ाना है तो बनाएं काबुली चना पुलाव

25views


हाइलाइट्स

काबुली चना पुलाव स्वाद से भरपूर फूड डिश है.
लंच या डिनर का स्वाद बढ़ा देता है काबुली चना पुलाव.

काबुली चना पुलाव रेसिपी (Kabuli Chana Pulao Recipe): भारतीय खाने में पुलाव का महत्वपूर्ण स्थान है. लंच या डिनर में काबुली चना पुलाव भी काफी पसंद किया जाता है. वैसे तो पुलाव की कई वैराइटीज फेमस हैं लेकिन काबुली चना पुलाव आपके खाने का ज़ायका बदलने के लिए काफी है. हमारे यहां पार्टी या फंक्शन में पुलाव को जरूर बनाया जाता है. काबुली चना पुलाव भी काफी लोगों की पसंद है, ऐसे में आज भी अगर इस रेसिपी को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि का पालन कर स्वाद से भरपूर काबुली चना पुलाव बना सकते हैं.
आपके घर अचानक से कोई मेहमान आ जाए तो उसे भी काबुली चना पुलाव परोस सकते हैं. हल्के मसालों से तैयार काबुली चना पुलाव डाइजेशन में भी हल्का होता है. आइए जानते हैं काबुली चना पुलाव बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: लंच, डिनर का ज़ायका बदलना है तो बनाएं पंजाबी स्टाइल के छोले

काबुली चना पुलाव बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कप
काबुली चने – 1/2 कप
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
दालचीनी – 1 टुकडॉा
बड़ी इलायची – 2-3
लौंग – 3-4
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च – 8-10
हल्दी – 1/4 टी स्पून
नींबू – 1
देसी घी/तेल – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

काबुली चना पुलाव बनाने की विधि
काबुली चना पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले काबुली चने लेकर उन्हें साफ करें और पानी में 6-7 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. चावल को पानी में आधा घंटे के लिए भिगोएं. अब सारे साबुत मसाले बड़ी इलायची, दालचीनी, लौंग और काली मिर्च को दरदरा कूट लें और इस मसाले को एक छोटी कटोरी में अलग रख दें. अब एक कड़ाही में घी/तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

जब घी/तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और दरदरे कुटे मसाले डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक पेस्ट को डालकर हल्का भून लें. इसके बाद इन मसालों में भिगोए हुए काबुली चने और चावल डालकर मिक्स करें. चावल और चने को 2 मिनट तक चलाते हुए भूनें. अब गैस बंद कर दें और माइक्रोवेव के पकाने वाले बाउल में भुने हुए मसाले वाले चने और चावल निकालें और चावल की मात्रा से दोगुना पानी इसें डाल दें.

इसे भी पढ़ें: हरे लहसुन से बना तंदूरी पराठा खाएंगे तो नहीं भूल पाएंगे लाजवाब स्वाद

इसके बाद बाउल में हल्दी, नींबू रस और स्वादानुसार नमक डालें और बाउल का ढक्कन लगाकर माइक्रोवेन में 10-12 मिनट का वक्त सैट कर रख दें. तय समय के बाद बाउल निकाल लें. आपका टेस्टी काबुली चना पुलाव बनकर तैयार हो चुका है. इसे हरा धनिया डालकर सर्व करें. आपके पास अगर माइक्रोवेव नहीं है तो इस पूरी प्रक्रिया को कुकर की सहायता से भी कर सकते हैं. कुकर में 4-5 सीटियों के बाद आपका काबुली चना पुलाव तैयार हो जाएगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Leave a Response