लाइफस्टाइल

Sandalwood Benefits: चुटकी भर चंदन करेगा कमाल, चेहरा दिखेगा खूबसूरत, दाग-धब्बे, मुहांसे होंगे गायब

110views


चंदन गुणों से भरपूर होता है (pic courtesy: pexels/Anna Shvets) Anna Shvets

चंदन के फायदे ( Sandalwood Benefits): चंदन में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि चन्दन का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है…

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    September 6, 2020, 7:46 AM IST

चंदन के फायदे ( Sandalwood Benefits): चन्दन गुणों की खान होता है. इसका कूलिंग इफेक्ट आपकी स्किन को काफी कूल रखने में मदद करता है. चंदन का तेल विभिन्न त्वचा रोगों के इलाज के लिए भी अच्छा है. चंदन में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि चन्दन का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है. एनडीटीवी डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार जानें चन्दन के फायदे

टैन रिमूव करता है:
सूर्य की हानिकारक किरणों से खुद को बचाना बेहद जरूरी है. चंदन में मौजूद प्राकृतिक तेल सन टैन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है जो सन बर्न को ठीक करने में भी मदद करता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर:चन्दन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों या सन बर्न के कारण होने वाली किसी भी तरह की जलन को शांत करने में मदद करते हैं. चंदन के तेल का उपयोग कीड़े के काटने या किसी अन्य त्वचा के घाव के इलाज के लिए किया जा सकता है.

एलर्जी से बचाता है:
चंदन आपकी त्वचा को किसी भी ब्रेकआउट, एलर्जी या रगड़ से बचाता है. यही कारण है कि कई फेशियल पैक और टोनर चंदन की लकड़ी का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है.

एंटीसेप्टिक गुण से भरपूर: 
चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्स, मुंहासों और घावों को बढ़ने से रोकते हैं. धूल और गंदगी के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया ग्रो कर सकते हैं जो आगे चलकर त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकते हैं. चंदन पाउडर को दूध में मिलाकर अपने चेहरे या प्रभावित हिस्से पर लगाने से वास्तव में मदद मिलती है.

चन्दन का फेसपैक ऐसे बनाएं:
चन्दन का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच चंदन का तेल और एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं. इस फेस पैक को लगाएं, और रात भर लगा रहने दें. इसेआपको मुंहासों, दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकेगा . इसके आलावा आप 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच नारियल तेल और नींबू का रस मिलाकर का पेस्ट भी बना सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में, गुनगुने पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें और सूखने दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Leave a Response