लाइफस्टाइल

Skin Fasting: नेचुरल ग्‍लो के लिए जरूर करें स्किन फास्टिंग, जानें इसे करने का सही तरीका

71views


Skin Fasting For Natural Glow: ग्‍लैमर और फैशन के दौर में हर कोई खूबसूरत दिखने के तरीके ढूंढता है. लोग तरहतरह के मेकअप और स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्‍ड्स का प्रयोग करते  हैं. लेकिन इनके अत्‍यधिक प्रयोग से स्किन पर डलनेस और ड्राइनेस आने लगती है. स्किनक्राफ्ट के मुताबिक, स्किन फास्टिंग (Skin Fasting) एक प्रक्रिया है जिसके तहत स्किन को नेचुरल (Natural) तरीके से काम करने के लिए मोटिवेट करना होता है. जी हां, जिस प्रकार हम डिटॉक्सिंग के जरिए शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद लेते हैं उसी तरह स्किन फास्टिंग की मदद से स्किन को दोबारा अपने नेचुरल टेक्‍सचर में वापस लाने का प्रयास किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

इस तरह करें स्किन फास्टिंग

स्किन फास्टिंग करने के लिए या तो आप रात के समय सोने से पहले अच्‍छी तरह से चेहरे को साफ कर बिना किसी स्किन केयर प्रोडक्‍ट का प्रयोग किए सो जाएं और दूसरी सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आप चाहें तो ऐसा एक सप्‍ताह करें. ऐसा करने से आपके स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल एक्टिव होगा और स्किन पर कुछ ही दिनों में नेचुरल ग्‍लो नजर आने लगेगा.

इसे भी पढ़ें : बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

इस बात का रखें ध्‍यान

-अगर आपको स्किन में किसी तरह की समस्‍या है और आप डॉक्‍टर की सलाह पर किसी तरह की दवा आदि ले रहे हैं तो स्किन फास्टिंग से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें.

भरपूर मात्रा में पानी पिएं. अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो स्किन भी ड्राई और डल होने लगेगी.

-एक सप्‍ताह से अधिक न करें.

-अगर स्किन पर किसी तरह का ट्रिटमेंट चला हो तो इसे न करें.

-अगर स्किन ड्राई हो रही है तो आप घरेलू उपायों जैसे गुलाब जल, होममेड फेस पैक आदि का प्रयोग करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Response