टेनिस

US Open 2021: नोवाक जोकोविच कैलेंडर ग्रैंडस्लैम चूके, करियर की सबसे बड़ी हार

54views


न्यूयॉर्क. दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का सपना टूट गया. वे रविवार को यूएस ओपन (US Open 2021) का फाइनल हार गए. जोकोविच को फाइनल में ऐसी शिकस्त मिली, जिसे उनके करियर की सबसे बड़ी हार कहा जाय तो गलत नहीं होगा. वे पुरुष टेनिस इतिहास का 52 साल का सबसे बड़ा जीतने उतरे थे, लेकिन रूस के डेनियल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) ने उन्हें एकतरफा मुकाबले में धो डाला. जोकोविच को 4-6, 4-6,4-6 से हार का सामना करना पड़ा.

सर्बिया के नोवाक जोकोविच जब यूएस ओपन के फाइनल में उतरे तो उनके सामने ऐसा रिकॉर्ड बनाने का मौका था, जो 52 साल से पुरुष टेनिस खिलाड़ियों के लिए ख्वाब बना हुआ था. उनके पास साल 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम (Calendar Grand Slam) पूरा करने वाले वह पहले पुरुष खिलाड़ी बनने का मौका था. रॉड लीवर ने 1969 में सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीतकर यह खिताब अपने नाम किया था.

नोवाक जोकोविच 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन खिताब जीत चुके थे. वे यूएस ओपन में भी बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे थे. इसलिए टेनिसप्रेमी यह उम्मीद लगाए बैठे थे कि रॉड लेवर के बाद जोकोविच भी कैलेंडर ग्रैंडस्लैम अपने नाम करेंगे, लेकिन मेदवेदेव ने ऐसा नहीं होने दिया.

नोवाक जोकोविच के पास सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में भी रिकॉर्ड बनाने का मौका था. अभी तक वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ बराबरी पर है. इन तीनों ने ही 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं. जोकोविच यूएस ओपन जीतकर फेडरर और नडाल से आगे बढ़ सकते थे. ऐसा ना हो सका. मेदवेदेव से मिली हार के कारण नोवाक का चौथी बार यूएस ओपन का खिताब जीतने का सपना भी टूट गया. उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2 बार फ्रेंच ओपन और 6 बार विंबलडन में खिताबी जीत दर्ज की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Response