लाइफस्टाइल

Vastu Tips: किचन में रखा जीरा बदल सकता है आपकी किस्मत, घर में होती है धन की वर्षा

139views


Vastu tips For Cumin Seeds: वास्तु शास्त्र में हर चीज के निर्माण और रख रखाव के बारें में सही दिशा और नियम बताए गए हैं. वास्तु के नियमों को ध्यान में न रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का प्रवाह होने लगता है. साथ ही जीवन में समस्याएं आने लगती हैं और तरक्की (Success) में बाधा उत्पन्न होती है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनको ध्यान में रखकर आप घर से नेगेटिविटी को दूर करके सफल हो सकते हैं. साथ ही आपकी किस्मत बदल सकती है और घर से अशांति दूर होकर सुख और समृद्धि का विस्तार होता है.

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र दोनों में भाग्य में वृद्धि करने के लिए मसालों के अलग-अलग तरह से प्रयोग के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला जीरा, घर परिवार में सुख-समृद्धि लाता है. आइए आपको बताते हैं कि जीरे का किस तरह से प्रयोग करने पर जीवन की कई परेशानियां खत्म हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान

-वास्तु शास्त्र में जीरे का संबंध राहु-केतु ग्रह से माना गया है. कहते हैं इन ग्रहों के खराब होने से व्यक्ति को जीवन में हर तरह के दुखों का सामना करना पड़ता है. वास्तु के अनुसार जिस व्यक्ति पर राहु-केतु की बुरी दशा चलती है उसे शनिवार के दिन जीरे का दान जरूर करना चाहिए.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की तस्वीर के सामने लाल कपड़ा बिछाकर उसमें एक मुट्ठी जीरा रखकर उसमें कुछ सिक्के रख दें. फिर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा के बाद जीरे और पैसे को लपेटकर उस स्थान पर रख दें जहां आप हमेशा पैसे रखते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहती है और घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए जीरे के कुछ दाने लेकर अपनी ऊपर से घुमाकर उसे अग्नि में डाल दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में शांति का विस्तार होता है.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: जानें घर में किस शंख को रखने से होता है लाभ, कैसे होंगी इच्छाएं पूरी

-वास्तु के अनुसार गुरुवार के दिन सुबह जीरा खाकर घर से निकलने से कार्य में सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. माना जाता है कि जीरे का सेवन करने से दैनिक जीवन में शांति बनी रहती है. मंगलवार के दिन जीरे को दही में डालकर खाना भी शुभ माना जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Response